{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

भारत का नया गाना 'टूरपेया' – नौसेना के अफसर की भूमिका में सलमान कर रहे हैं अपने घर और बचपन को याद


इरशाद कामिल ने लिखे हुए इस गीत को सुखविंदर सिंह ने गाया है तथा इसका संगीत निर्देशन किया है विशाल-शेखर ने।

Shriram Iyengar

अली अब्बास ज़फर निर्देशित भारत (२०१९) की घर परिवार को खोने की कहानी का अब एक और नया गाना सामने आया है, जिसमे इसी बात को काफ़ी रोचक तरीकेसे दर्शाया गया है।

'टूरपेया' गाने को विशाल-शेखर ने संगीतबद्ध किया है और सुखविंदर सिंह ने अपनी बुलंद आवाज़ में इसे गाया है। इस बेहतरीन गीत को पंजाबी तड़के के साथ पेश किया गया है।

इस गाने में सलमान ख़ाँ एक नौसेना अधिकारी के रूप में सफर पर निकले हैं, जहाँ उन्हें अपने बचपन और घर याद आते हैं।

इस कोरियन फ़िल्म के हिंदी रूपांतरण में अभिनेता सलमान ख़ाँ ने एक ऐसे इंसान का चरित्र निभाया है जो अपने जीवन में कई साहसिक घटनाओं से गुजरता है। इस गाने में वो एक नौसेना अधिकारी है और अपने घर से काफ़ी दूर सफर पर निकला है। यहाँ भारत पंजाबी में अपने दोस्तों के साथ नाचता और गाता है।

गुजरते समय के साथ भारत बने सलमान यहाँ थोड़े सख्त लग रहे हैं और उनके डान्स स्टेप्स भी उतने ही मर्यादित दिख रहे हैं। गाने में ज़्यादातर वो सैल्यूट करते नज़र आते हैं या खास सलमान शैली में नज़र आ रहे हैं।

डान्स के विशेष हिस्से को मोरक्को-कनेडियन अभिनेत्री तथा डांसर नोरा फ़तेहि के लिए रखा गया है। नोरा अपने डान्स को बेहतर रूप से निभाती हैं, पर उनके नृत्य का प्रभाव पड़े ऐसा कुछ खास उन्हें यहाँ करने नहीं मिला है।

गाना अच्छा है और इस पर आसानीसे झूमा जा सकता है। इरशाद कामिल के दर्दभरे शब्दों को विशाल-शेखर ने उठावभरे संगीत से काफ़ी ऊपर उठाया है। यादों भरे शब्दों के माध्यम से किसी मुसाफिर के भावनाओं को सटीक तरीकेसे बयान किया गया है। पर गाने के भावों को देखते हुए गाने में दर्शाये गए दृश्य उतना परिणाम नहीं कर पाते।

भारत में कटरीना कैफ, जैकी श्रॉफ और सुनील ग्रोवर भी अहम भूमिका निभा रहे हैं। फ़िल्म ५ जून को प्रदर्शित हो रही है।

Related topics

Song review