{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

भारत ट्रेलर – परिवार की खोज के लिए सलमान ख़ाँ कर रहे हैं इतिहास के ७० वर्ष का सफर


अली अब्बास ज़फर निर्देशित भारत में सलमान ख़ाँ, कटरीना कैफ, दिशा पटनी, जैकी श्रॉफ और सुनील ग्रोवर मुख्य भूमिका निभा रहे हैं।

Shriram Iyengar

समय कितना भी गुज़र जाए सलमान ख़ाँ वैसे ही रहेंगे। सिर्फ़ बालों और दाढ़ी के रंग बदलते रहेंगे। अली अब्बास ज़फर निर्देशित भारत के ट्रेलर में स्टार सलमान स्क्रीन पर छाए हुए हैं। परिवार की खोज करते हुए वे अपने किरदार के जीवनकाल के अनेक साहसिक पन्नो को खोलते नज़र आते हैं।

ट्रेलर का आगाज़ भारत बने सलमान की आवाज़ से होता है, जहाँ वे कहते हैं जितने सफ़ेद बाल उनके किरदार के सर पर हैं उससे कई ज़्यादा रंगीन उसकी कहानी है।

१५ अगस्त १९४७ के दिन ये कहानी शुरू होती है जब भारत का जन्म हुआ था। सलमान रश्दी की किताब मिडनाइट्स चिल्ड्रन की तरह ही भारत की कहानी भी अनेक साहसिक घटनाओं से शुरू होती है जैसे के देश के विभाजन के बाद उसका परिवार मीरपुर, लाहौर, से भारत आ जाता है।

ट्रेलर में इसका भी अंदेशा दिया गया है के भारत देश विभाजन के समय अपने परिवार को खो देता है और भारत में किसी और परिवार के साथ पलता बढ़ता है। सुनील ग्रोवर भारत के दोस्त बने हैं, वहीं सोनाली कुलकर्णी उनके बहन के किरदार में दिखती हैं।

सलमान रश्दी की किताब से एक और बात मिलती जुलती है, वो है भारत के शुरुवाती दिनों में सर्कस में काम करना। दिशा पटनी भारत की शुरुवाती वर्षों की प्रेमिका बनी नज़र आती हैं। इस समय भारत सर्कस में मौत का कुआ नाम के खतरनाक खेल में ज़बरदस्त स्टंट करता है। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के देहांत के पश्चात भारत नौकरी की खोज में है और उसे यू ए ई (संयुक्त अरब अमीरात) में तेल के कुँए में काम मिल जाता है। यहाँ उसकी भेट कटरीना कैफ के किरदार से होती है, जो बाद में उसकी प्रेमिका और पत्नी बनती है।

पर कहानी इतनी सरल नहीं है। माइन शाफ़्ट के गिरने से लेकर नौदल में अफसर बनना और समुंदरी डाकुओं से लड़ना ऐसे कई साहसिक कारनामो से भारत का जीवन भरा हुआ है। अपने असली परिवार के सदस्य बहन गुड़िया और पिता गौतम (जैकी श्रॉफ) को ढूंढने के उद्देश्य से भारत इस हर समय बदलते साहसिक सफर के लिए निकला है, ये भी बात ट्रेलर में सामने आती है।

सलमान ख़ाँ के फैन्स को खुश करने के हर पैंतरे इस ट्रेलर में मौजूद हैं। भव्य दृश्यांकन, हीरो की एंट्री, कटरीना और दिशा के साथ गाने और डांस की मस्ती, इस तरीके के दृश्यों से सलमान के फैन्स का रूझान फ़िल्म की ओर करने की हर तरकीब को इस्तेमाल किया गया है। ताली और सीटियों के लिए ज़बरदस्त मारधाड़ भी उतनी ही भरी हुई है।

कुछ दृश्य पॉप कल्चर के दृश्यों से मेल खाते हैं। माइनशाफ्ट में हुआ विस्फोट अमिताभ बच्चन के काला पत्थर (१९७९) की याद दिलाता है, वहीं समुंदरी डाकुओं के साथ का एक्शन टॉम हैंक्स की फ़िल्म कैप्टेन फिलिप्स (२०१३) से मेल खाता है। हो सकता है ये दृश्य भारत के जीवन के समांतर चल रहे पॉप कल्चर से भी इसे जोड़े गए हों।

कैफ के किरदार का एक अफसर और इंजीनियर के रूप में दिखना भी मनोरंजक है। मगर सलमान ख़ाँ की फ्लैट डायलॉगबाज़ी ज़रूर खटकती है। हालांकि सलमान का ये अपना अंदाज़ है, मगर ट्रेलर में वो असरदार नहीं लगता। शायद फ़िल्म में उनके किरदार के साथ इसका खुलासा हो सकता है। ट्रेलर में भी बहुत सारी बातें खोली गई हैं, बस यही नहीं बताया गया के भारत को उसका परिवार वापस मिलता है या नहीं।

अली अब्बास ज़फर द्वारा निर्देशित भारत ५ जून को ईद के मौके पर प्रदर्शित हो रही है।

Related topics

Trailer review