{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

खबर पक्की ! एक और बायोपिक में विद्या बालन साकार करेंगी लोकप्रिय गणितज्ञ शकुंतला देवी


फ़िल्म का निर्देशन अनु मेनन कर रही हैं, जिन्होंने हाल ही में एमाज़ॉन प्राइम की वेब-सीरीज़ फोर मोर शॉट्स प्लीज़ का निर्देशन किया था।

फोटो - शटरबग्ज़ इमेजेस

Our Correspondent

कुछ महीनो पहले ऐसी खबर थी के अभिनेत्री विद्या बालन लोकप्रिय गणितज्ञ शकुंतला देवी पर बन रही बायोपिक में शकुंतला देवी की भूमिका निभा रही हैं। अब इस बात की पुष्टि की जा चुकी है।

फ़िल्म का निर्देशन अनु मेनन कर रही हैं और विक्रम मल्होत्रा की अबंडंतिया एंटरटेनमेंट इसका निर्माण कर रही है।

विद्या इस मौके को लेकर काफ़ी खुश हैं। "ह्यूमन कंप्यूटर शकुंतला देवी को बड़े परदे पर साकार करने के लिए मैं काफ़ी उत्साहित हूँ। वे ऐसी शख्सियत थीं जिन्होंने अपना अस्तित्व बनाया, महिला सशक्तिकरण की आवाज़ को ऊँचा किया और काफ़ी आलोचकों के मुँह बंद कर अपनी सफलता हासिल की। पर मुझे जो बात विशेष रूप से आकर्षित करती है वो ये है के हम गणित के साथ मज़ेदार व्यक्ति को नहीं जोड़ते और उन्होंने उसी बात को गलत साबित कर दिया," विद्याने अधिकृत निवेदन में कहा।

विद्या इस बात से भी अचंबित हैं के शकुंतला देवी जैसी व्यक्ति एक छोटे गाँव से आयी थीं। "मुझे ख़ुशी है के विक्रम जिनके साथ मैंने कहानी (२०१२) में काम किया था और उनकी टीम इस फ़िल्म का निर्माण कर रही है। विक्रम, अनु और मैं हमारे देश की सबसे प्रेरणादायी महिला के जीवन की कहानी दर्शकों के सामने लाने पर फक्र महसूस कर रहे हैं।

"द मैथ जीनियस, द ह्यूमन कंप्यूटर जैसे महान विशेषणों वाली एक महिला किसी छोटे से गाँव से आती हैं और पूरी दुनिया को हिला देती हैं, ये कितनी अचंबित करनेवाली बात है," विद्या ने कहा।

इस वर्ष के शुरुवात में ये भी खबरें थीं के सान्या मल्होत्रा शकुंतला देवी की बेटी की भूमिका निभाएंगी, पर अभी तक इस विषय पर कोई भी अधिकृत घोषणा नहीं की गई है।

शकुंतला देवी 'ह्यूमन कंप्यूटर' के नाम से भी जानी जाती थीं। १९८२ में उनके गणिति ज्ञान ने उन्हें गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में स्थान दिलाया था। बचपन से ही उन्होंने अपने गिनती के गुणों से लोगों को अचंबित किया था। अप्रैल २०१३ में ८३ वर्ष की आयु में उनका देहांत हो गया।

निर्देशिका अनु मेनन ने इससे पूर्व लन्दन पॅरिस न्यू यॉर्क (२०१२) फ़िल्म तथा फोर मोर शॉट्स प्लीज़ (२०१९) इस वेब-सीरीज़ का निर्देशन किया है।

"शकुंतला देवी एक असामान्य महिला थीं, जो अपने समय से आगे थीं और जिन्होंने जिंदगी अपने शर्तो पर जी। आंकड़ों के प्रति उनका प्यार तथा सभी मुश्किलों से लड़ कर जिस जूनून के साथ उन्होंने गणित को मज़ेदार रूप में लोगों तक पहुँचाया, ये निश्चित ही अचंबित करनेवाली कहानी है। शकुंतला हमारे समय की असली नायिका हैं। और शकुंतला जैसे असामान्य व्यक्तित्व को विद्या बालन से बेहतर और कौन साकार कर सकता है," निर्देशिका अनु मेनन ने प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए कहा।

फ़िल्म की शूटिंग इसी वर्ष शुरू हो रही है और २०२० की गर्मियों में फ़िल्म प्रदर्शित की जाएगी।

Related topics