News Hindi

इंडियाज़ मोस्ट वॉन्टेड गाना 'वंदे मातरम' – पैपॉन का स्फूर्ति गीत अर्जुन कपूर, टीम का ऐलान-ए-जंग

Read in: English


अमित त्रिवेदी द्वारा संगीतबद्ध इस गाने को अल्तमश फरीदी ने भी आवाज़ दी है और गाने के बोल लिखे हैं अमिताभ भट्टाचार्य ने।

Shriram Iyengar

देशभक्ति और राष्ट्रनिष्ठा पर बनी हर फ़िल्म में एक स्फूर्ति गीत अवश्य होती है। राजकुमार गुप्ता की इंडियाज़ मोस्ट वॉन्टेड (२०१९) में संगीतकार अमित त्रिवेदी ने एक ऐसा ही सीधा और सरल गाना लाया है जो अर्जुन कपूर और उनकी टीम के साहस और निष्ठा को उजागर करता है।

'वंदे मातरम' को पैपॉन ने गाया है और इसमें उनका साथ दिया है अल्तमश फरीदी ने।

गाने के शुरुवात में अर्जुन कपूर अपनी टीम को मिशन के खतरों के बारे में आगाह करते नज़र आते हैं। उनका किरदार कहता है, "अभी भी कोई वापस लौटना चाहे, तो हम माइंड नहीं करेंगे।" बदले में जवाब आता है, "जय हिन्द।"

इससे गाने के बारे में अंदेशा हो जाता है। अर्जुन और उनकी टीम इस मिशन की जगह पर पहुंचने के दृश्य और भारतीय जनता के इन हीरोज़ को सैल्यूट करते हुए वास्तविक शॉट्स 'वंदे मातरम' गाने को और भी बेहतर दृश्यात्मकता प्रदान करते हैं।

पैपॉन की आवाज़ को गाने की मार्चिंग ट्यून और इसके रिदम से एक मज़बूत पकड़ मिलती है। अमिताभ भट्टाचार्य के रचे गीत को पैपॉन की आवाज़ एक बेहतरीन अंदाज़ में पेश करता है।

अमिताभ भट्टाचार्य ने इस गीत को अलंकारिक रूप से रचा है। पर गाने के अंतिम पंक्तियों में अल्तमश फरीदी के साथ गाये गए 'वंदे मातरम' के कोरस में वह प्रभाव दिखाई नहीं देता।

गाने में भावनाओं को उर्जित करने का उचित रस भरा है। गाने के दृश्यों में फ़िल्म के एक्शन और नाट्यमय क्षणों को डाल कर इसे प्रेरणादायी बनाया गया है।

इंडियाज़ मोस्ट वॉन्टेड का निर्देशन राजकुमार गुप्ता ने किया है। फ़िल्म २४ मई को प्रदर्शित हो रही है। गाना यहॉं देखें।

Related topics

Song review