{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi Pakistani

भारतीय वायुसेना के बालाकोट हमले के बाद भारतीय फ़िल्मों के वितरण पर पाकिस्तानने लगाई पाबंदी


पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरीने ट्वीट के ज़रिये इस निर्णय को आम किया।

दार्शनिक फोटो

Our Correspondent

पाकिस्तानने भारतीय फ़िल्मों के वितरण पर पाबन्दी लगा दी है। दो देशों के बिच बढ़ते तनाव को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है। पाकिस्तान के इलेक्ट्रॉनिक मिडियासे मेड इन इंडिया के विज्ञापन भी हटाये जायेंगे। पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरीने ट्वीट के ज़रिये इस निर्णय को आम किया।

"सिनेमा एक्ज़िबिटर्स असोसिएशन ने भारतीय कंटेंट पर बहिष्कार किया है, कोई भी भारतीय फ़िल्म पाकिस्तान में प्रदर्शित नहीं होगी। पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मिडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पी इ एम आर ए) को सूचित किया गया है के मेड इन इंडिया विज्ञापन पर वो कारवाही करें," चौधरीने कहा।

भारतीय वायुसेनाने मंगलवार को बालाकोट के जैश-ए-मोहम्मद आतंकी कैम्प्स पर किये हवाई हमले के विरोध में ये निर्णय लिया गया। १४ फरवरी को जम्मू और कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए आतंकी हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना ने ये कारवाही की थी। पुलवामा आतंकी हमले में ४० से भी अधिक भारतीय सी आर पी एफ जवान शहीद हुए थे।

ऑल पाकिस्तानी एक्ज़िबिटर्स असोसिएशन के अध्यक्ष ज़ोरेज़ लशारीने एक मिडिया निवेदन में कहा, "सद्य स्थिति के हालात देखते हुए तथा सरकार के समर्थन में फ़िल्म एक्ज़िबिटर्स संघटनने स्वेच्छासे ये निर्णय लिया है के जब तक हालात साधारण नहीं होते तब तक हम स्थानीय कंटेंट पर ध्यान देंगे।"

पर उन्हें उम्मीद है के भविष्य में हालात बेहतर होंगे। "हम ये विश्वास रखते हैं के कला और फ़िल्म्स की पूरे विश्व में एक ही ज़बान है जो सीमाओं को पार कर लोगों को करीब लाती है। हम ये उम्मीद रखते हैं के हम सब इन तनावों को कम करने में सकारात्मक भूमिका निभाएंगे और उन नीतिओं को समर्थन देंगे जिससे लोगों को शांति और उन्नती प्रदान हो," उन्होंने कहा।

भारतीय फ़िल्मों पर लगाई पाबंदी के जवाब में ऑल इंडिया सिने वर्कर्स असोसिएशन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक खत लिखा जिसमे उन्होंने मांग की के पाकिस्तानी कलाकार, फ़िल्म असोसिएशन और मिडिया संबंधित लोगों को किसी भी प्रकार से कोई भी वीज़ा ना दिया जाए।

इससे पूर्व ऑल इंडिया सिने वर्कर्स असोसिएशन ने पाकिस्तानी कलाकारों को भारत में काम करने की पाबंदी लगाई थी और ये भी कहा था के जो भी पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम करेंगे उनके विरुद्ध कठोर कारवाही की जाएगी।           

Related topics

All Indian Cine Workers Association