{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

पीएम नरेंद्र मोदी का प्रेरणादायी गाना 'सौगंध मुझे इस मिट्टी की'


प्रसून जोशी के जोशीले शब्दों को शशि-ख़ुशी के बेहतरीन संगीत और सुखविंदर सिंह और शशि सुमन की बुलंद आवाज़ का साथ मिला है।

Shriram Iyengar

पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में भारत ने पाकिस्तान में किये हुए हवाई हमले के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार किए सार्वजनिक भाषण में कहा था, "सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा।"

गीतकार प्रसून जोशी ने इन्ही शब्दों का इस्तेमाल कर ओमंग कुमार निर्देशित पीएम नरेंद्र मोदी के पहले गाने को रचा है। ये गाना एक प्रेरणादायी गाने के रूप में उभरकर आया है।

'सौगंध मुझे इस मिट्टी की' एक सरल सा गाना है जिसमे मोदी के संघर्ष और लड़ने की हिम्मत को दर्शाया गया है। २००२ के गुजरात दंगो के बाद का समय और उसी वर्ष गांधीनगर में अक्षरधाम मंदिर में हुए आतंकी हमले के समय को मुख्य रूप से दर्शाया गया है।

मोदी और उनकी सरकार पर दंगों को भड़कने देने के आरोप हुए थे। गाने के विडिओ में दंगों के बाद मोदी के राहत कार्य के दृश्य दिखते हैं, साथ ही आतंकी हमले के बाद का गुस्सा भी नज़र आता है। ये एक प्रमोशनल गाना है जिसमे निर्देशक ओमंग कुमार ने ट्रेलर के ही दृश्यों को इस्तेमाल किया है।

प्रसून जोशी के जोशीले शब्दों को शशि-ख़ुशी के बेहतरीन संगीत और सुखविंदर सिंह और शशि सुमन की बुलंद आवाज़ का साथ मिला है। सुखविंदर सिंह ज़्यादातर अपने श्रोताओं को निराश नहीं करते। उनकी आवाज़ में एक जूनून नज़र आता है। शशि सुमन ने कुछ पंक्तियों के साथ उनका काबिल साथ दिया है।

जहाँ ट्रेलर को संमिश्र प्रतिक्रिया मिली थी, वहीं इस गाने को प्रेरणादायी गाने के रूप में प्रशंसा जरूर मिल सकती है।

पीएम नरेंद्र मोदी ५ अप्रैल को प्रदर्शित हो रही है। गाना यहाँ देखिए।

Related topics

Song review