{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

जब गूगल और पंजाब मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने केसरी के निर्देशक अनुराग सिंह को संशोधन में की मदद

Read in: English


१८९७ में हुए सारागढ़ी युद्ध में २१ सिखों ने १०,००० अफगानी सैनिकों का सामना किया था। इसी सत्य घटना पर केसरी आधारित है। अक्षय कुमार इस फ़िल्म में हवलदार ईशर सिंह की भूमिका निभा रहे हैं।

अक्षय कुमार, अनुराग सिंह, परिणीति चोपड़ा और करण जोहर। फोटो - शटरबग्ज़ इमेजेस

Our Correspondent

किसी भी बायोपिक या ऐतिहासिक कहानी में संशोधन बहुत ज़रूरी होता है। केसरी (२०१९) के लिए निर्देशक अनुराग सिंह के पास संशोधन के लिए काफ़ी कम साहित्य उपलब्ध था और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने इस विषय में उनकी मदद की।

१८९७ में हुए सारागढ़ी युद्ध में २१ सिखों ने १०,००० अफगानी सैनिकों का सामना किया था। इसी सत्य घटना पर केसरी आधारित है। अक्षय कुमार इस फ़िल्म में हवलदार ईशर सिंह की भूमिका निभा रहे हैं।

"हमने इस विषय की जानकारी गूगल से ली। गूगल रिसर्च द्वारा बहुत सारी जानकारी मिली। इस विषय पर ज़्यादा साहित्य उपलब्ध नहीं हैं। ब्रिटिश अफसरों द्वारा इस विषय पर कुछ किताबें लिखी गयी हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, जो की एक फौजी भी हैं, उन्होंने हमें एक पंजाबी किताब दी। हमने वो सारी किताबें पढ़ी ताकि हम उस दौर को समझ सकें। हमने आर्मी अफसरों के साथ कुछ चर्चा सत्र भी रखे," निर्देशक अनुराग सिंह ने फ़िल्म के गाने 'तेरी मिट्टी' के लॉंच पर कहा। अक्षय कुमार, परिणीति चोपड़ा तथा निर्माता करण जोहर भी इस समय उपस्थित थे।

जब अक्षय को उनके किरदार और लुक के संशोधन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने माइक अनुराग सिंह की तरफ बढ़ा दिया।

"इस लुक को ऐतिहासिक संदर्भ के साथ बनाया गया है। पहले सिख बड़ी पगड़ी बांधा करते थे। समय के साथ उसकी साइज़ छोटी होती चली गयी। हमारे पास उस समय के सैनिकों की कुछ तस्वीरें हैं तथा कुछ किताबें हैं जिससे हमने संशोधन किया। आपको ज़्यादा संदर्भ नहीं मिलेंगे, इसी लिए जो उपलब्ध हैं उसीसे हमने सारी तैयारी की," अनुराग ने कहा।

Related topics