{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

विकी कौशल बनेंगे फील्ड मार्शल मानेकशॉ मेघना गुलज़ार की सैम में


भवानी अय्यर और शांतनु श्रीवास्तव द्वारा सह लिखित इस फ़िल्म की शूटिंग २०२१ में शुरू होगी।

Sonal Pandya

करीबन एक वर्ष पूर्व मेघना गुलज़ार ने इस बात की पुष्टि की थी के वे दिवंगत फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ पर फ़िल्म बनाएंगी। बृहस्पतिवार २७ जून को मानेकशॉ की ११वि पुण्यतिथि पर निर्माताओं ने यह घोषणा की के अभिनेता विकी कौशल फील्ड मार्शल मानेकशॉ की भूमिका अदा करेंगे।

अभिनेता विकी कौशल ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर इस बात की घोषणा की। विकी कौशल निर्देशक शूजित सरकार की सरदार उधम सिंह (२०२०) में भी काम कर रहे हैं, जो के ऐसी ही एक सच्चे देशभक्त की कहानी है। 

इस महीने के शुरुवात में मेघना गुलज़ार ने अपनी आगामी फ़िल्म छपाक (२०२०) की शूटिंग पूरी की थी। सैम की शूटिंग वे २०२१ में शुरू करेंगी क्योंकि इसमें देश के विभाजन के समय का दौर, कश्मीर का भारत में शामिल होना तथा १९७१ का भारत-पाक युद्ध भी शामिल हैं। कौशल भी कई फिल्मों की शूटिंग कर रहे हैं जिसमे करण जोहर निर्देशित तख़्त (२०२०) भी शामिल है। 

मेघना ने कौशल को राज़ी (२०१८) में निर्देशित किया था। इसी फ़िल्म के शूटिंग के दौरान उन्होंने कौशल के साथ सैम फ़िल्म के बारे में चर्चा की थी।

"हमारी फ़िल्म बायोपिक नहीं है, क्योंकि इसमें सैम मानेकशॉ के जीवन को उनके घटनाक्रम के अनुसार नहीं दर्शाया जा रहा। एक कहानी बताते हुए हमें कुछ रोचक कथासूत्र का सहारा लेना होगा जिसमे हम बहुत ही महत्वपूर्ण घटनाएं, कुछ ऐतिहासिक और आज के सन्दर्भ में जोड़े जा सके उनके जीवन की घटनाए, एक सैनिक का नज़रिया, एक इंसान के रूप में वो खुद कैसे थे और फील्ड मार्शल बन कर उनका कार्यकाल इन सभी को ध्यान में रखना होगा," मेघना गुलज़ार ने मुम्बई मिरर अखबार से बात करते हुए कहा।

सैम का सह-लेखन भवानी अय्यर कर रही हैं, जिन्होंने मेघना के साथ राज़ी लिखी थी। शांतनु श्रीवास्तव भी इस फ़िल्म का सह लेखन कर रहे हैं। इससे पूर्व उन्होंने बधाई हो (२०१८) फ़िल्म लिखी थी। फ़िल्म का निर्माण रॉनी स्क्रूवाला की आरएसवीपी मूवीज़ कर रही है।

Related topics