News Hindi

सुपर ३० का गाना 'क़्वश्चन मार्क' – जवाब ढूंढने के नए तरीके सीखा रहे हैं ह्रितिक रोशन

Read in: English


अजय-अतुल द्वारा संगीतबद्ध इस गाने को खुद ह्रितिक रोशन ने गाया है।

Shriram Iyengar

सुपर ३० फ़िल्म को वैसे तो कई सवालों का सामना करना पड़ा है, पर ह्रितिक रोशन ने इनके जवाब ढूंढने के नए तरीके आज़माये हैं। 'बसंती नो डान्स' जैसे मज़ेदार गाने के बाद अब इस फ़िल्म का एक और मज़ेदार गाना 'क़्वश्चन मार्क' खुद अभिनेता ह्रितिक रोशन की आवाज़ में सामने लाया गया है।

ह्रितिक रोशन की आवाज़ में गाये गए इस गीत में ह्रितिक आनंद कुमार की भूमिका में अपने छात्रों को नए और अलग तंत्र सीखा रहे हैं।

गाने में आनंद कुमार अपने छात्रों को सिखाने के लिए जिन अलग तंत्रों का इस्तेमाल करते हैं उन्हें बताया गया है। सही फॉर्मूले याद न रख पाने की वजह से छात्र कई बार पूरी किताब ही रट लेते हैं। आनंद कुमार उन्हें प्रेरित करते हैं के रोज़मर्रा के जीवन में हर चीज़ के लिए सवाल करते जाओ तो जवाब मिलते जाएंगे।

क्रिकेट की पिच से लेकर बादल और ट्रेन तक, किसी भी विषय पर सवाल खड़े करते जाओ तो जवाब मिलते जाएंगे, यही आनंद कुमार की सीख है। उलझे हुए छात्रों को आनंद कुमार बताते हैं के अपने फॉर्मूले खुद बनाओ।

अजय-अतुल का संगीत यहाँ पहले गाने से बिलकुल अलग है, पर उतना ही रोचक भी। गाने का रिदम बिलकुल अलग और नया है और इससे फ़िल्म के संगीत अल्बम में एक और अच्छे गाने का इज़ाफ़ा हुआ है।

ह्रितिक रोशन की आवाज़ गाने के लिए उचित लग रही है। पर उनका लहजा हमेशा उतना सहज नहीं लगता। बीट्स निश्चित ही आपका ध्यान आकर्षित करते हैं और अमिताभ भट्टाचार्य के बोल जादुई हैं। दृश्यों से शब्दों को आकार दे पाने जैसा मुश्किल काम उनके बोलों ने किया है। पूरे गाने का ध्वनि और वो नाद आपको एक अलग दुनिया में ले जाता है।

विकास बहल द्वारा निर्देशित सुपर ३० फ़िल्म १२ जुलाई को प्रदर्शित हो रही है। गाना यहाँ देखें।

Related topics

Song review