{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

कंगना रनौत की फ़िल्म मेन्टल है क्या बनी जजमेंटल है क्या


भारतीय मनोरोग समाज द्वारा फ़िल्म के शीर्षक पर ऐतराज़ किया गया था। उनके अनुसार यह शीर्षक दिमागी स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से दर्शाता है।

Our Correspondent

कंगना रनौत अभिनीत मेन्टल है क्या फ़िल्म का नाम बदल कर जजमेंटल है क्या रखा गया है। इस फ़िल्म में राजकुमार राव भी मुख्य भूमिका निभा रहे हैं।

शीर्षक में किए बदलाव के साथ यह फ़िल्म २६ जुलाई को प्रदर्शित हो रही है। सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ़ फ़िल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) के साथ हुई मुलाकात के बाद अभिनेत्री कंगना रनौत ने शीर्षक में बदलाव की खबर की पुष्टि की।

फ़िल्म के निर्माता बालाजी टेलीफ़िल्म्स के प्रवक्ता ने एक निवेदन में कहा, "दिमागी स्वास्थ्य से जुडी संवेदनशीलता को देखते हुए और किसी की भी संवेदना को आहत न करने के हमारे उद्देश्य को समझते हुए निर्माताओं ने फ़िल्म के शीर्षक को मेन्टल है क्या से जजमेंटल है क्या में बदलने का निर्णय लिया है। कंगना और राजकुमार ने इस थ्रिलर में काबिले तारीफ काम किया है और दर्शकों को ये फ़िल्म बड़े परदे पर जल्द ही दिखा पाएँ इसके लिए हम उत्सुक हैं। सीबीएफसी ने फ़िल्म को कुछ बदलाव बताते हुए अ/व प्रमाणपत्र दिया है और निर्माता उन्हें ख़ुशी से बदलने के लिए तैयार हैं।"

अप्रैल में भारतीय मनोरोग समाज ने निर्देशक प्रकाश कोवेलामुडी की इस फ़िल्म के शीर्षक पर ये कह कर आपत्ति जताई थी के इस शीर्षक द्वारा दिमागी बीमारियों को बुरे नज़रिये से देखा जाएगा। बाद में इंडियन मेडिकल असोसिएशन ने भी यही आपत्ति जताई थी।

उस समय निर्माताओं ने फ़िल्म के शीर्षक को उचित बताते हुए कहा था, "उनको ये लगता है के फ़िल्म का शीर्षक दिमागी बीमारियों से जूझ रहें लोगों के लिए अन्यायकारक है। पर इसके विपरीत फ़िल्म के निर्माताओं का ये मानना है के उनकी फ़िल्म मेन्टल है क्या लोगों को अपनी अलग पहचान और विशेषता को समझने में प्रेरित करेगी।"

जजमेंटल है क्या इससे पूर्व २९ मार्च को प्रदर्शित हो रही थी, पर बाद में इसके प्रदर्शन की तारीख २१ जून की गई और अब अंतिमतः फ़िल्म २६ जुलाई को प्रदर्शित हो रही है।

इससे पूर्व यह भी संभावना उत्त्पन्न हुई थी के फ़िल्म को प्रदर्शन के समय ह्रितिक रोशन अभिनीत सुपर ३० का सामना करना पड़ेगा। पर बिहार के गणितज्ञ और शिक्षक आनंद कुमार की जीवनी पर आधारित इस बायोपिक के प्रदर्शन की तारीख बदलकर १२ जुलाई की गई।

Related topics