{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा के शीर्षक गीत में पंजाबी लोक संगीत


आर डी बर्मन की १९४२ अ लव स्टोरी की लोकप्रिय रचना को रोचक कोहली ने चढ़ाया है नया रंग। 

Suparna Thombare

१९४२ अ लव स्टोरी (१९९४) फ़िल्म का संगीत काफ़ी लोकप्रिय रहा, पर दुर्भाग्य की बात यह थी की फ़िल्म के संगीत निर्देशक आर डी बर्मन फ़िल्म प्रदर्शन से पूर्व चल बसे।

पर उनका अजरामर गीत 'एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा' फिर एक बार शीर्ष फ़िल्म में वापस आया है और उसको नये ढंग में लाने का मुश्किल काम मिला है संगीत निर्देशक रोचक कोहली को।

कोहली, जिन्होंने इससे पूर्व सोनू के टीटू की स्वीटी फ़िल्म का 'तेरा यार हूँ मैं' और बधाई हो फ़िल्म से 'नैन ना जोड़ी' जैसे गाने दिए हैं, पुराने गानो को नया रूप देना उनके लिए नया नहीं है। हाल ही में उन्होंने सत्यमेव जयते (१९८७) फ़िल्म के 'दिल में हो तुम' गाने को इमरान हाश्मी की चिट इंडिया में नये रूप में पेश किया।

पर एक बात साफ़ है। आर डी बर्मन की छोटी सी भी धुन हो, जावेद अख़्तर के बोल हों या विधु विनोद चोप्डा ने जिस खूबसूरती से अनिल कपूर और मनीषा कोइराला को इस गाने में फिल्मांकित किया वह हो, इस गाने का ये नया रूप उन सबसे कोसों दूर है।

चूंकि शैली चोप्डा की यह फ़िल्म पंजाब में स्थित है, रोचक कोहली ने इस गाने में पंजाबी लोक संगीत का इस्तेमाल किया है। उन्होंने मुखड़े में हलके से बदलाव किये हैं और सितार के स्वरों की जगह गिटार इस्तेमाल किया है।

अगर आप इसे अजरामर गीत को छेड़ने का दुःसाहस कह रहे हैं तो थोड़ा रुक जाईये क्योंकि इस गाने का यह दूसरा वर्जन उतना बुरा नहीं है। पंजाबी लोक संगीत और गाने में की गई तबदीलियों का हलकेसे आना गाने को ९० के दशक की मधुरता से जोड़ता है। 

पर गुरप्रीत सैनी के बोल में वह पुराना जादू नहीं है। वो मीटर में भी पुरे तरीकेसे फिट नहीं हो पाते। 

पुराने गाने की सिग्नेचर धुन जो शुरुवात में ही आती है, इस बार बोल के साथ आती है जो की सीधे सरल है, "अँखियाँ दे कोर, रह जाने दे, कहना है जो कह जाने दे।"

और भी गौर से देखा जाए तो पुराने गाने में सात पंक्तियों की शुरुवात ‘जैसे’ शब्द के साथ होती है, जो की बाद में एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा इस पंक्ति की ओर हमें ले जाती हैं। मगर यहाँ इस शब्द की जगह सीधे सरल शब्द लिखे गए हैं जैसे के "पहले तो कभी यूँ मुझे ना ऐसा कुछ हुआ, दीवानी लहरों को जैसे साहिल मिला।"

जावेद अख़्तर के ख़ूबसूरत बोल की जगह यहाँ सीधे सादे शब्दों ने ली है।

विडिओ में सोनम कपूर आहूजा और राजकुमार राव के रिश्ते को दर्शाया गया है। गाने में राजकुमार के सोनम के प्रति और सोनम के एक अनजान लड़की प्रति भावनाये दर्शाये गये हैं। ऐसा कहा जा रहा है के अनजान लड़की का किरदार रेजिना कसांड्रा निभा रही हैं।

अनिल कपूर और जूही चावला की मस्ती भरी छेड़ छाड़ भी यहाँ नज़र आती है।

एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा १ फरवरी २०१९ को प्रदर्शित होने वाली है।  

गाना यहाँ देखे।

Related topics

Song review