{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

टोटल धमाल गाना – हेलन की बात सोनाक्षी सिन्हा में नहीं, पर 'मुंगड़ा' रीमेक में रेट्रो गाने का अंदाज़ है


राजेश रोशन के 1977 के हिट गाने के नए अंदाज़ को ज्योतिका टांगरी ने गाया है और उन्हें साथ दिया है शान और शुब्रो गांगुली ने।

Shriram Iyengar

वर्ष १९७७ में आयी फ़िल्म इंकार का सुपरहिट गाना 'मुंगड़ा' को नए अंदाज़ में फ़िल्म टोटल धमाल में लाया गया है।

संगीतकार राजेश रोशन के सदाबहार गीत को संगीतकार गौरव-रोशिन ने भारी ईडीएम बीट के साथ गतिमान बनाया है।

१९७० के दशक में अभिनेत्री हेलन को इस गानेसे बेहद लोकप्रियता मिली थी।

जहाँ टोटल धमाल फ़िल्म ख़ुद धमाल फ़िल्म सीरीज़ का तीसरा वर्जन है, तो यहाँ पुराने गाने के नए वर्जन को लाने की बात समझी जा सकती है।

ज्योतिका टांगरी ने इस गाने को गाया है और इसे सोनाक्षी सिन्हा पर फ़िल्माया गया है, जो एक पब में नाच रही हैं। गोल्डन ड्रेस पहनी सोनाक्षी हेलन के ग्लैमरस अंदाज़ को छूती तो हैं, पर उनकी अदा सोनाक्षी में नज़र नहीं आती। जहाँ हेलन की अदाओं से उन्हें नज़रअंदाज़ करना मुश्किल था, वहीं सोनाक्षी ग्लैमरस दिखने के अलावा ज़्यादा कुछ हासिल नहीं कर पातीं।

राजेश रोशन ने देसी ठेके के माहौल को अपने संगीत में भी दर्शाया था, जहाँ तबला ढोलक और ग्लास की आवाज़ का गजब मिश्रण था, वहीं गौरव-रोशिन ने भारी ईडीएम बीट्स और पर्कशन से रिदम बढ़ाने पर ज़ोर दिया है।

आजके ज़माने के लिए गाने को और गतिमान किया गया है। कुंवर जुनेजा ने गाने के नए बोल लिखे हैं, पर पुरानी लावणी का जादू ही असली रंगत बढ़ाता है।

नए 'मुंगड़ा' में हल्कीसी कशिश तो है जिसकी वजह शायद नॉस्टाल्जिया भी हो सकती है, पर पुराने रिदम और नए बीट्स का ये मेल रोचक जरूर लगता है।

गायिका ज्योतिका टांगरी ने उषा मंगेशकर की जादू को नए अंदाज़ में बिखेरने की अच्छी कोशिश की है। गाने के बीच में ही इंग्लिश रैप देकर शान जैसे गायक का इस्तेमाल बेकार गया है। शुब्रो गांगुली को गाने के अंत में मुश्किल से एक पंक्ति मिली है, जिसे अजय देवगन की स्पेशल एंट्री के लिए इस्तेमाल किया गया है।

कोरियोग्राफी साधारण है, जिसमे स्टाइल और सिंक्रोनाइजेशन की ज़्यादा गुंजाईश भी नहीं थी। अंत में इस गाने का संगीत ही इसकी जान है।

फ़िल्म इंकार (१९७७) के इस ओरिजिनल गाने को उषा मंगेशकर ने आवाज़ दी थी, बोल मजरूह सुलतानपुरी के थे और इसे राजेश रोशन ने संगीतबद्ध किया था। हालाँकि फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर वह कमाल ना कर पाई थी जिसकी अपेक्षा थी, पर उस दशक के सबसे बड़े हिट गानों में इस गाने का शुमार होता है। ये गाना अभिनेत्री हेलन के अजरामर गानों में से एक है।

इंद्र कुमार निर्देशित टोटल धमाल 22 फरवरी को प्रदर्शित हो रही है।

नए और ओरिजिनल वर्जन का विडिओ निचे देखें।

 

Related topics

Song review