{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

बदला गाना 'औकात' – रणवीर सिंह को भूल जाओ, अमिताभ बच्चन हैं नए रैपर

Read in: English


क्लिंटन सेरेजो के संगीत में बच्चन इस रैप द्वारा एटीट्यूड का पाठ पढ़ा रहे हैं।

Shriram Iyengar

गली बॉय (२०१९) की सफलता से संगीतकारों में रैप संगीत के लिए प्रेम भी बढ़ता नज़र आ रहा है। बदला फ़िल्म का नया गाना 'औकात' एक और रैप संगीत पर आधारित गाना है जिसमे पचत्तर उम्र पार कर चुके अमिताभ बच्चन नए ज़माने की युवाओं के लिए आजकी हिप हॉप भाषा में रैप करते नज़र आते हैं।

क्लिंटन सेरेजो ने इस गाने को संगीतबद्ध किया है तथा गाने के बोल लिखे हैं सिद्धांत कौशल ने और रैप जिज़ीने लिखा है।

गाने के विडिओ में अँधेरा और निऑन लाइटिंग के द्वारा दिखाई गयी परछाइयों का उपयोग किया है। बच्चन किसी नाइट क्लब में गा रहे हैं ऐसा माहौल बनाया गया है।

बच्चन अपने निजी जीवन में रैप गाने की कोशिश ना करें तो अच्छा है, क्योंकि उनकी आवाज़ रैप के लिए जच नहीं रही। एक समय उनको भारी आवाज़ के लिए जाना जाता था, पर अब बढ़ती उम्र ने उनकी आवाज़ में भी बदलाव लाया है। वे कोशिश ज़रूर करते हैं पर गाने की शैली में वे जच नहीं रहे हैं। कुछ जगहों पर अधिक ऊर्जा की आवश्यकता थी, जिसे वे इस्तेमाल नहीं कर पाए। पर उन्होंने प्रयास में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

सेरेजो के संगीत की अपनी कुछ विशेषताएं होती हैं जो यहाँ भी हैं। ये एक गतिमान गाना है और गिटार की धुन संपूर्ण गाने में प्रभावी रूप से बजते रहती है। पर गाने की गती इस गीत के बोल पर हावी होती भी नज़र आती है। कहीं कहीं तो शब्द संगीत से मेल नहीं रखते और इतने जल्दी निकल जाते हैं के उनका अर्थ लगा पाना भी मुश्किल हो जाता है।

रैप संगीत की ताकत उसके शब्दों की गहराई, गती और रैपर के उसके नियंत्रण पर निर्भर होती है। बच्चन की तरफ से इस तरह के नियंत्रण की उम्मीद रखना शायद ज्यादती हो सकती है, पर गाने के शब्द भी इसकी कल्पना पर खरे नहीं उतरते। बदला की कल्पना को किसी से बदला लेना और काम में बदलाव, इन दोनों प्रकार से इस्तेमाल करना समझ नहीं आता। किसी व्यक्ति विशेष की व्यवस्था में बदलाव लाने की थीम का थ्रिलर फ़िल्म से क्या संबंध है, ये समझ पाना भी मुश्किल है। गाने का रिदम सही है, पर उसका प्रभाव विशेष नहीं है।

गाने को एक बार सुना जा सकता है, पर रैप की कोई विशेषता इस गाने में नहीं है।

बदला का निर्देशन सुजॉय घोषने किया है। फ़िल्म ८ मार्च को प्रदर्शित हो रही है।

Related topics

Song review