{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

कारगिल गर्ल में जान्हवी कपूर बनेंगी फाइटर पायलट


शरण शर्मा की बतौर निर्देशक यह पहली फ़िल्म है। जान्हवी कपूर के अलावा इस फ़िल्म में पंकज त्रिपाठी, अंगद बेदी और आयेशा रज़ा भी अहम भूमिका निभा रहे हैं।

Mayur Lookhar

अभिनेत्री जान्हवी कपूर ने अपनी आगामी फ़िल्म कारगिल गर्ल की शूटिंग शुरू कर दी है। इस फ़िल्म का निर्माण धर्मा प्रॉडक्शन्स कर रहा है।

१९९९ में हुए कारगिल युद्ध में शूरता से लड़ी एयर फ़ोर्स पायलट गुंजन सक्सेना के जीवन पर यह फ़िल्म आधारित है। इस फ़िल्म के निर्देशक पहली बार निर्देशन कर रहे शरण शर्मा हैं।

कपूर के अलावा इस फ़िल्म में पंकज त्रिपाठी, अंगद बेदी और आयेशा रज़ा भी अहम भूमिका निभा रहे हैं।

इन तीन कलाकारों में से एक से जुड़े नज़दीकी सूत्र ने बताया, "जान्हवी और बाकि कलाकार लखनऊ में शूट कर रहे हैं। ये शेड्यूल एक सप्ताह बाद समाप्त हो जायेगा। ये कारगिल की शूरवीर हीरो गुंजन सक्सेना पर आधारित बायोपिक है।"

सक्सेना उन दो महिला पायलट (दूसरी श्रीविद्या राजन) में से एक थीं जिन्होंने कारगिल युद्ध में हिस्सा लिया था। सक्सेना और श्रीविद्या उन २५ महिलाओं में थीं जो १९९४ में बनी इंडियन एयर फ़ोर्स ट्रेनी पायलट्स की पहली महिला बैच में थी।

कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सेना को मैदान में मदद करना, मेडिकल सेवा, खाना पहुँचाना और ज़ख़्मी सैनिकों को वापस ले जाना इस तरह की सेवा के ज़िम्मेदारी सक्सेना और श्रीविद्या को दी गयी थी।

अपनी वीरता को सिद्ध करते हुए सक्सेना और श्रीविद्याने अपने चीता हेलीकॉप्टर के साथ दुश्मन के क्षेत्र में प्रवेश किया और उनके मिसाइल्स से बच भी गयी। इस खतरनाक ऑपरेशन में उन्होंने ८० टुकड़ियों को बचाया। युद्ध उपरांत सक्सेना को शौर्य चक्र से सन्मानित किया गया। सक्सेना के पिता और भाई भी भारतीय सेना में हैं।

शर्मा इस फ़िल्म से निर्देशन की जगत में अपना पहला कदम रख रहे हैं। ऐ दिल है मुश्किल (२०१६) फ़िल्म में शर्मा क्रिएटिव निर्देशक थे और ये जवानी है दीवानी (२०१३) फ़िल्म में वे निर्देशक के सहायक थे।

जाह्नवी कपूर ने धड़क फ़िल्मसे अपने फ़िल्मी करिअर की शुरुवात की थी।

Related topics