{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

बिदिता बाग अभिनीत झी5 की द शोले गर्ल 8 मार्च से दर्शायी जाएगी


ये झी5 ओरिजिनल फ़िल्म हिंदी फ़िल्मों की पहली स्टंट महिला रेश्मा पठान पर आधारित है।

Mayur Lookhar

झी एंटरटेनमेंट इंटरप्राइजेस लिमिटेड की डिजिटल शाखा झी5 अपने ओरिजिनल फ़िल्म के स्वरूप में द शोले गर्ल (2019) को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस याने के 8 मार्च को प्रदर्शित कर रहे हैं।

यह फ़िल्म रेश्मा पठान के जीवन पर आधारित है, जिन्हें हिंदी फ़िल्मों की पहली स्टंट महिला के रूप  में जाना जाता है। बौमा (2019) फ़िल्म की अभिनेत्री बिदिता बाग पठान की भूमिका निभा रही हैं।

सिनेस्तान से बात करते हुए बाग ने कहा, "हमारे यहाँ कई ऐसे हीरोज़ हैं जो गुमनाम हैं। हम महिला उत्थान की बात करते हैं पर हमारे इतिहास में कई ऐसे हीरोज़ हैं, खास कर वैज्ञानिक, जिन पर फ़िल्में बननी चाहिए। रेश्मा पठान फ़िल्म इंडस्ट्री की प्रसिद्ध स्टंट महिला थीं। अगर वे नहीं होतीं तो शायद हम 'बॉलीवुड' में किसी भी स्टंट महिला को नहीं देख पाते। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर इससे अच्छा कौनसा विषय हम लेकर आ सकते थे?"

फ़िल्म का शीर्षक भले ही द शोले गर्ल हो, पर बाग कहती हैं के पठान ने सिर्फ़ हेमा मालिनी के स्टंट्स और बॉडी डबल के रूप में काम नहीं किया बल्कि उस समय की फ़िल्मों में 16 से 80 वर्ष की सभी महिलाओं के लिए काम किया।

"वे सिर्फ़ हेमा मालिनीजी के लिए ही काम नहीं करती थीं पर शोले (1975) ने उनके करिअर को एक ऊंचाई दी थी। शोलेसे पूर्व भी उन्होंने कुछ फ़िल्मों में काम किया था पर शोलेसे उन्हें पहचान मिली," बाग ने बताया। 

द शोले गर्ल का टीज़र कुछ दिन पूर्व प्रदर्शित किया गया। टीज़र के शुरुवात में ही शोले का प्रसिद्द दृश्य है जहाँ बसंती (हेमा मालिनी) अपने टांगे पर भाग रही है और डाकू उसका पीछा कर रहे हैं। टांगे का एक चक्का टूट कर बाहर हो जाता है और बसंती कीचड़ में गिरती है। दृश्य कट होता है। पर पठान को चोट लगने के बावजूद भी वे बिना रोके शूटिंग पूरी करती हैं। ट्रेलर में पठान इसी निडरता से सभी सेट्स पर काम करती नज़र आती हैं।

द शोले गर्ल ८ मार्च से झी५ पर प्रदर्शित हो रही है। टीज़र निचे देखें।   

Related topics

Zee5 Teaser review