News Hindi

वाह ज़िंदगी पोस्टर – भारत के निर्माण क्षेत्र पर आधारित फ़िल्म में संजय मिश्र और विजय राज एक साथ

Read in: English | Marathi


दिनेश एस यादव निर्देशित यह फ़िल्म एक ऐसे इंसान की कहानी है जो बाज़ार में चीनी वस्तुओं के दबदबे से लड़ रहा है।

Suparna Thombare

वाह ज़िंदगी के पोस्टर में फ़िल्म के ज़्यादातर कलाकार जैसे के संजय मिश्र, विजय राज, प्लबिता बोरठाकुर, नवीन कस्तूरिया और मनोज जोशी नज़र आ रहे हैं।

यह फ़िल्म मेक इन इंडिया की कल्पना पर आधारित है, जिसमे एक इंसान चीनी वस्तुओं से भरे बाज़ार में भारत में बनी वस्तुओं को बेचने का प्रयास कर रहा है। और ये सब एक प्रेम कहानी के तहत दर्शाया गया है।

इस फ़िल्म का लेखन एवं निर्देशन किया है दिनेश एस यादव ने जिनका ये पहला प्रयास है। अशोक चौधरी की शिवाज़ा फ़िल्म्सने फ़िल्म का निर्माण किया है।

"राजस्थान का एक इंसान जो चीन के विरोध में है क्योंकि चीनने उनके वस्तुओं से भारतीय बाज़ार भर दिए हैं जिससे बाकियों को व्यवसाय करना मुश्किल हो गया है। वो खुद की वस्तुएं बनाता है और बाज़ार में खड़े चीनी माल से लड़ता है। २००७ में चीनने भारतीय बाज़ार को अपने माल से भर दिया था जिससे लाखो भारतीय तथा कई फैक्ट्रीज़ का काम बंद हो गया था," यादव ने बिज़नेस स्टैंडर्ड अखबार से हुयी बातचीत में कहा।

उसी बातचीत में निर्देशकने ये भी स्पष्ट किया के उनका भारत में निर्माण को लेकर बनी किसी भी राजनीतिक योजना से कोई नाता नहीं।

"मेड इन इंडिया ये महात्मा गांधी की कल्पना थी और मेक इन इंडिया नरेंद्र मोदी की। मुझे नहीं लगता के किसी से किसी को कोई आपत्ति होगी। मैं ये फ़िल्म कांग्रेस या भाजपा के नज़रिये से नहीं बना रहा हूँ। ये भारतीय आदमी की कहानी है," उन्होंने कहा।

पिछले वर्ष प्रदर्शित हुयी वरुण धवन और अनुष्का शर्मा अभिनीत फ़िल्म सुई धागा – मेड इन इंडिया साधारण ऐसे ही विषय पर आधारित थी।

Related topics

Poster review