{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

तानाजी का गाना 'माय भवानी' – देवी पार्वती को अर्पित अजय-अतुल का ये गाना


सुखविंदर सिंह और श्रेया घोषाल ने इस भक्तिगीत को गाया है।

Sonal Pandya

अजय देवगन की फ़िल्म तानाजी – द अनसंग वॉरिअर (२०२०) के नये गाने 'माय भवानी' में शिमगा उत्सव का आनंद लिया जा रहा है। शिमगा होली से जुड़ा उत्सव है जो होली के साथ और कुछ दिन मनाया जाता है। कोंकण क्षेत्र के लोगों की परंपरा इस गाने में नज़र आती है।

तानाजी मालुसरे, उनकी पत्नी सावित्रीबाई और उनके छोटे बेटे गाने में केंद्र स्थान में हैं। वास्तविक जीवन के पति-पत्नी अजय देवगन और काजोल टूनपुर का सुपरहीरो (२०१०) के बाद पहली बार पति-पत्नी की भूमिका में साथ काम कर रहे हैं। गाने के शुरुवात में थोड़ी मस्ती दर्शाते हुए तानाजी बूढ़े इंसान का रूप लेकर पत्नी सावित्रीबाई को चकित करता है।

अजय-अतुल का संगीत तेज़ है और टेम्पो धीरे धीरे बढ़ता है। जहाँ तानाजी का परिवार देवी का आशीर्वाद लेने मंदिर की सीढियाँ चढ़ रहा है, वहाँ संगीत थोड़ा मध्यम होता है। स्वानंद किरकिरे के बोल इस प्रसंग को बखूबी दर्शाते हैं और पार्वती देवी के गुणगान भी गाते हैं।

सुखविंदर सिंह और श्रेया घोषाल ने इस भक्तिरस पूर्ण गीत को गाया है। घोषाल की आवाज़ काजोल के साथ आसानीसे जम जाती है। सुखविंदर सिंह की आवाज़ देवगन के साथ शुरुवात में जच नहीं रही है। पर जैसे गाना बढ़ता है और उत्सव का माहौल शुरू होता है, सब कुछ अपनी जगह सही लगने लगता है।

गाने का दृश्यांकन उत्सव के पारंपरिक रूप में किया गया है, जहाँ होली जलाई जाती है और देवी की मूर्तियां पालकी में लाए जाते हैं।

तानाजी – द अनसंग वॉरिअर का निर्देशन ओम राउत ने किया है। फ़िल्म १० जनवरी २०२० को प्रदर्शित हो रही है। गाना यहाँ देखें।   

 

Related topics