{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा पीएम नरेंद्र मोदी फ़िल्म के विरुद्ध सभी आक्षेप एक साथ रखे, अगली सुनवाई मंगलवार को


देश के सर्वोच्च न्यायालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक के प्रदर्शन के विरुद्ध की गई याचिका पर सुनवाई चल रही है।

Shriram Iyengar

सुप्रीम कोर्ट ने आज सोमवार को कहा के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक फ़िल्म पीएम नरेंद्र मोदी को देखे बगैर यह निर्णय देना उचित नहीं होगा के यह फ़िल्म आचार संहिता का उल्लंघन करती है या नहीं।

फ़िल्म के प्रदर्शन को आगे ढकेलने की याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा के पीएम नरेंद्र मोदी फ़िल्म के विरुद्ध सभी आक्षेपों को एक साथ कोर्ट के सामने रखा जाए और अगली सुनवाई ९ अप्रैल को रखी गई।

याचिका में ११ अप्रैल को प्रदर्शित हो रही इस फ़िल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग की गयी है, क्यूंकि याचिकानुसार यह फ़िल्म आगामी लोक सभा चुनाव में मतदाताओं को प्रभावित कर सकती है। चुनाव का पहला चरण ११ अप्रैल को है और उसी दिन यह फ़िल्म प्रदर्शित हो रही है।

इससे पूर्व चुनाव आयोग तथा बॉम्बे और दिल्ली हाय कोर्ट में इसी विषय पर याचिका दर्ज किए गए थे, पर सभी याचिका अलग अलग कारणों के चलते खारिज कर दिए गए।

सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा के फ़िल्म के किसी भी हिस्से को देखे बगैर यह निर्णय नहीं लिया जा सकता के फ़िल्म आचारसंहिता का उल्लंघन करती है या नहीं। बारएंडबेंच डॉट कॉम वेबसाईट के अनुसार कोर्ट ने याचिकाकर्ता को कहा है के फ़िल्म के विषय को लेकर सभी आक्षेपों को लिखित रूप में पेश करे।

पर कोर्ट ने याचिकाकर्ता को फ़िल्म की कॉपी हासिल करने की अनुमति देने से इन्कार किया।

कांग्रेस के नेता तथा वकील अमन पनवार ने ४ अप्रैल को यह याचिका दाखिल की थी। बारएंडबेंच डॉट कॉम अनुसार पनवार ने याचिका में ये दावा किया है के इस फ़िल्म का प्रदर्शन आगामी चुनाव को ध्यान में रख कर किया गया प्रचारतंत्र है।

चुनाव आयोग को दिए गए निवेदन में फ़िल्म के निर्माता ने सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के साथ किसी संबंध को नकारा है और कहा है के फ़िल्म का आर्थिक व्यवहार व्यक्तिगत स्तर पर किया गया है।

पर पिछले सप्ताह फ़िल्म के मुख्य कलाकार विवेक ओबेरॉय को गुजरात में सत्ताधारी पक्ष के स्टार प्रचारक के रूप में चुना गया है। विवेक ओबेरॉय ने रविवार को एक जगह ये भी कहा के मौका मिले तो वे २०२४ में चुनाव लड़ना भी पसंद करेंगे।

ओमंग कुमार बी ने पीएम नरेंद्र मोदी फ़िल्म का निर्देशन किया है। फ़िल्म ११ अप्रैल को प्रदर्शित हो रही है।

Related topics