{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

जानिए कैसे रणदीप हूडा की बहन डॉ अंजलि ने उन्हें सरबजीत फ़िल्म के लिए वज़न घटाने में की मदद


अभिनेता रणदीप हूडा ने सरबजीत सिंह की भूमिका के लिए १८ किलो वज़न घटाया था।

Our Correspondent

बायोपिक फ़िल्म सरबजीत (२०१६) में रणदीप हूडा ने २२ वर्ष पाकिस्तानी जेल में रहे सरबजीत सिंह की भूमिका के लिए १८ किलो वज़न घटाया था। फ़िल्म को काफ़ी सराहना मिली थी तथा हूडा ने उनकी भूमिका के प्रति निष्ठा और लगन के लिए काफ़ी प्रशंसा भी हासिल की।

रणदीप हूडा की बड़ी बहन डॉ अंजलि हूडा संगवान सेंटर फॉर ओबेसिटी एंड लोंजेविटी में मेडिकल डायरेक्टर के रूप में काम करती हैं। उनकी नई किताब थिंक ईट लिव स्मार्ट – सीक्रेट्स टू सुपर चार्ज यूअर हेल्थ में उन्होंने अपने भाई को वज़न घटाने की प्रक्रिया में की मदद के बारे में लिखा है।

उन्होंने लिखा है के जब लोगों ने फ़िल्म में रणदीप के शारीरिक बदलाव को देखा तो कई लोगों ने उन्हें फोन करके जल्दी वज़न कैसे घटाया जाए इस बारे में सलाह मांगी।

"जैसे मैंने तब लोगों को समझाया था, वैसे ही आज भी समझाऊंगी," उन्होंने किताब में बताया। "वो एक फ़िल्म स्टार है, उसके दिमाग में एक ध्येय था और वही उसकी प्रेरणा थी। वो किरदार की तरह दिखना चाहता था। पर हम असली दुनिया में जीते हैं, जहाँ हम कई सारी बातों में उलझे हुए होते हैं, ना की दिन रात किसी किरदार की तरह दिखने के प्रयास में।"

रणदीप वज़न घटाने के पहले,फ़िल्म के एक दृश्य में  

बता दें के रणदीप के वर्क-आउट को निरिक्षण में रखा गया था। "रणदीप को कैलरीज़ के बंधन थे, साथ ही हमेशा खून की जाँच होती थी और ईकेजी होते थे ताकि उनके स्वास्थ पर कोई विपरीत परिणाम ना हो। मैं दिन रात उनका परीक्षण करती थी। उसने अपनी सामाजिक ज़िंदगी त्याग दी थी," उन्होंने आगे बताया।

डॉ अंजलि ने बताया के शुरुवात में वे रणदीप के विरोध में थीं पर बाद में रणदीप ने उन्हें इस प्रक्रिया के लिए मना लिया।

"पहले तो मैं इतना सारा वज़न कम करने के विरोध में थी, पर उसे वो करना ही था। उसने मुझे समझाया के उसे और उसके स्वास्थ को मुझसे बेहतर और कोई नहीं जानता। मैंने अनिच्छा से ही इस काम को स्वीकारा, पर मैं एक बात अवश्य जानती थी के उसके स्वास्थ पर कोई विपरीत परिणाम नहीं होना चाहिए।

"जब बहुत सारा वज़न घट जाता है तो साथ ही मांसपेशियां भी काफ़ी घट जाती हैं और उसे दोबारा पाने में काफ़ी समय लगता है। इसी लिए जब तक मेडिकली बताया ना जाए, लो-कैलरी डायट कड़ी निगरानी में सिर्फ़ बहुत ज़्यादा मोटे इंसानों के लिए होता है," उन्होंने सलाह देते हुए कहा।

ओमंग कुमार बी द्वारा निर्देशित सरबजीत में ऐश्वर्या राय बच्चन ने सरबजीत की बहन दलबीर कौर की अहम भूमिका निभाई थी, जो भाई की रिहाई के लिए संघर्ष करती है।

Related topics