{ Page-Title / Story-Title }

News Hindi

६६वे नैशनल फ़िल्म अवार्ड्स चुनाव के बाद घोषित किए जाएंगे


सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा के आचार संहिता के चलते सात चरण में संपन्न हो रहे सार्वजनिक चुनाव के बाद नैशनल फ़िल्म अवार्ड्स के विजेताओं के नाम घोषित किए जाएंगे।

Our Correspondent

सार्वजानिक चुनाव के वातावरण में नैशनल फ़िल्म अवार्ड्स को घोषित करने के समय को आगे ढकेल दिया गया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा के आचार संहिता के चलते सात चरण में संपन्न हो रहे सार्वजनिक चुनाव के बाद नैशनल फ़िल्म अवार्ड्स के विजेताओं के नाम घोषित किए जाएंगे।

साधारणतः नैशनल फ़िल्म अवार्ड्स की घोषणा अप्रैल के महीने में की जाती है और मई में पुरस्कार समारोह होता है। पर केंद्रीय मंत्रालय द्वारा जारी की गई सुचना के अनुसार विजेताओं की घोषणा सार्वजनिक चुनाव के बाद की जाएगी।

अपनी अधिसूचना में मंत्रालय ने कहा, "नैशनल फ़िल्म अवार्ड्स का चुनाव स्वतंत्र तथा निष्पक्ष ज्यूरी के द्वारा किया जाता है, जिसमे जाने माने फ़िल्मकार तथा फ़िल्मों से जुड़े व्यक्तित्व शामिल होते हैं और इन्हे प्रायः अप्रैल के महीने में घोषित किया जाता है।"

आगे इस अधिसूचना में ये भी कहा गया, "पर इस वर्ष १७वे लोकसभा तथा चार राज्यों के विधानसभा चुनाव हो रहे हैं, साथ ही इन पुरस्कारों में सर्वाधिक फ़िल्म-फ्रेंडली राज्य का भी पुरस्कार शामिल होता है। आचार संहिता अभी जारी है, जो किसी भी राजकीय पक्ष, उम्मीदवार और उनके सहयोगियों को मिडिया की ताकत को इस तरीकेसे प्रभावित करने से रोकता है जिससे सार्वजानिक सभ्यता और चुनावी प्रक्रिया पर असर पड़े। इसी लिए यह निर्णय लिया गया है के चुनावी प्रक्रिया तथा आचार संहिता के समाप्ति के बाद ही पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी।"

आचार संहिता चुनाव के पहले चरण के एक माह पूर्व मार्च महीने से लागू हो गई। लोकसभा चुनाव का नतीजा २३ मई को घोषित किया जाएगा।

हर साल डिरेक्टोरेट ऑफ़ फ़िल्म फेस्टिवल्स द्वारा आयोजित और प्रस्तुत नैशनल अवार्ड्स के विजेताओं के नाम अप्रैल में घोषित किये जाते हैं तथा पुरस्कार समारोह ३ मई को होता है। पिछले सार्वजानिक चुनाव के समय ६१वे नैशनल फ़िल्म अवार्ड्स की घोषणा नियोजित दिन याने के १६ अप्रैल को की गई थी और ३ मई को पुरस्कार प्रदान समारोह संपन्न हुआ था। नैशनल फ़िल्म अवार्ड्स के विजेताओं को ये पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति के हाथों प्रदान किया जाता है।

Related topics